Australia vs India

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे की मुख्य बातें:

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ 5-51 का आंकड़ा हासिल किया। भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने शुक्रवार को उद्घाटन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट से जीत हासिल करने के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

 

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 50 ओवरों में आउट होने से पहले 276 रन बनाने में सफल रहा। ऐसा लग रहा था कि वे 300 रन के कुल योग की राह पर हैं लेकिन शमी ने शानदार ढंग से उनकी पारी को समाप्त किया।

जवाब में, भारत के शीर्ष छह बल्लेबाजों में से चार ने प्रभावशाली अर्धशतक बनाए। कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देने के बावजूद, घरेलू टीम ने आठ गेंद शेष रहते आसानी से जीत हासिल कर ली।

इस समय राहुल द्रविड़ होना सौभाग्य की बात है । आज टीम के रिजर्व बल्लेबाज ने अर्धशतक बनाया है, जबकि सहायक तेज गेंदबाज ने अर्धशतक लगाया है । जब रोहित, हार्दिक और कोहली दूर होते हैं, तो बाकी लोग खेलने आते हैं. तो आप विश्व कप के शुरुआती मैच के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश कैसे चुनते हैं? खैर, शुक्र है कि भारतीय प्रबंधन के पास इन लड़कों को परखने के लिए दो और एकदिवसीय मैच हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को अगले गेम में बेहतर होने की उम्मीद है क्योंकि वे अपने कुछ नियमित खिलाड़ियों की फिटनेस पर पसीना बहा रहे हैं । दूसरे वनडे के लिए हमारे साथ जुड़ें, फिलहाल मैं अक्षय माने, अनुराग हेगड़े और विनोद कुमार की ओर से हस्ताक्षर कर रहा हूं ।   मोहम्मद शमी| मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी( गर्मी में लंबे स्पैल फेंकने पर) यह कप्तान और खेल की स्थिति पर निर्भर करता है, लेकिन गर्मी के बावजूद आपको नई गेंद से 4- 5 ओवर गेंदबाजी करने का मन करता है । मैंने मार्श के विकेट का आनंद लिया, जब आपको बाहरी किनारा मिलता है, जब आप अपनी स्विंग को अच्छी तरह से नियंत्रित करते हैं तो यह एक अलग एहसास होता है । इस विकेट पर सही लेंथ से गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था, या तो पूरी गति से या धीमी गति से, लेकिन सही लेंथ से गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था ।( अन्य तेज गेंदबाजों के साथ गेंदबाजी करने पर) हम लंबे समय तक एक साथ खेले हैं, इसलिए हम जानते हैं कि क्या करने की जरूरत है । जब हम इस तरह मिलकर अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो हमेशा आनंद लेते हैं ।

केएल राहुल: ( कप्तानी पर) पहली बार नहीं, मेरे साथ हमेशा ऐसा होता है । मुझे इसकी आदत है, मुझे यह पसंद है । मुझे लगता है कि दोपहर में तीव्रता बहुत अच्छी थी, कोलंबो के बाद शुरुआत में यह स्वर्ग जैसा महसूस हुआ लेकिन यह वास्तव में गर्म और आर्द्र था । यह कठिन और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है, लेकिन हम सभी ने अपनी फिटनेस पर काम किया है और यह मैदान पर दिख रहा है । हमने केवल पांच गेंदबाज खेले, इसलिए उन्हें 10 ओवर फेंकने पड़े । शुबमन के आउट होने के बाद सेट बल्लेबाज को आउट करना थोड़ा मुश्किल था । लेकिन सूर्या के साथ अच्छी साझेदारी बनाने में कामयाब रहा, ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में खुद को डालने की जरूरत है ।'( सूर्या के साथ साझेदारी पर) हम अच्छे क्रिकेट शॉट्स लगाने, स्ट्राइक रोटेट करने के बारे में बात करते रहे और हमारे सभी बल्लेबाज इस पर काम कर रहे हैं । हम उलझना नहीं चाहते थे, हम हमेशा बराबरी पर थे इसलिए हम इसे गहराई तक ले जाना चाहते थे ।

 

पैट कमिंस: व्यक्तिगत रूप से, वापस आकर खुश हूं । भारत में अपना पहला गेम पाकर अच्छा लगा । कुछ खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की, कुछ लोगों ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन कुल मिलाकर अच्छा नहीं रहा ।( चोटों पर) वे शायद दूसरे गेम के लिए तैयार नहीं होंगे, शायद तीसरे गेम के लिए । मैक्सी अभी भारत में आई है । स्मिथ की भी पहली हिट थी और डेवी शानदार थी । उन्हें वहां एक साथ देखकर अच्छा लगा । हमारी नजर बड़े टूर्नामेंट पर है, लेकिन आप पहले ही मानक तय करना चाहते हैं और अच्छी लय बनाना चाहते हैं । – यह भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में छह प्रयासों( वनडे) में दूसरी जीत है, पिछली जीत नवंबर 1996 में 5 रनों से मिली थी ।

आज से पहले, ऑस्ट्रेलिया ने इस स्थान पर खेले गए सात वनडे मैचों में से छह में जीत हासिल की थी, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ 1996 सीडब्ल्यूसी एसएफ और न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी सीटी 2006 एसएफ शामिल थे ।  – 2011 सीडब्ल्यूसी के बाद अब लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने मोहाली में सात वनडे मैचों में से छह में जीत हासिल की है ।   सूर्यकुमार यादव जब मैंने यह फॉर्मेट खेलना शुरू किया था तो मैं इस तरह की पारी का सपना देख रहा था. गहरी बल्लेबाजी करने और खेल खत्म करने की कोशिश कर रहा था, दुर्भाग्य से आज ऐसा नहीं कर सका लेकिन परिणाम से बहुत खुश हूं । मैं सोच रहा था कि इस प्रारूप में मेरे लिए क्या हो रहा था, टीमें और गेंदबाज वही थे । मैं वापस गया और सोचा और महसूस किया कि मैं शायद चीजों में थोड़ी जल्दबाजी कर रहा था इसलिए मैंने धीमी गति से खेलने और इसे गहराई तक ले जाने का फैसला किया । मुझे लगता है कि यह पहली बार है जब मैंने स्वीप नहीं खेला है । यह चंदू पंडित स्कूल ऑफ आर्ट्स( उनकी स्ट्रेट ड्राइव पर) से आया है । सलामी बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करते हुए देखकर वाकई मजा आया ।’ मैं उसी तरह से बल्लेबाजी करने की कोशिश करना चाहता हूं, गहरी बल्लेबाजी करना चाहता हूं, कोशिश करना चाहता हूं और भारत के लिए मैच जीतना चाहता हूं ।

मोहाली का अभिशाप टूट गया है, 1996 के बाद से इस मैदान पर भारत की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है । यह काफी नियमित लक्ष्य था, क्योंकि दूसरी पारी में पिच सपाट होने के कारण बल्लेबाजी बेहतर हो गई थी । शुबमन गिल हमेशा की तरह शानदार थे, उन्होंने कुछ आकर्षक स्ट्रोकप्ले के साथ पावरप्ले का भरपूर फायदा उठाया । रुतुराज ने उन्हें पूरा समर्थन दिया, जिन्होंने शुरुआत करने में अपना समय लिया, लेकिन अच्छी तरह से काम किया । दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए, लेकिन फिर एडम ज़म्पा ने लगातार तीन ओवरों में विकेट लिए, क्योंकि उन्होंने गिल और रुतु को आउट किया, जबकि अय्यर रन आउट हो गए । तब हालात थोड़े तनावपूर्ण थे क्योंकि इशान किशन अपर कट करने की कोशिश में आउट हो गए थे, लेकिन सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने जहाज को संभाला । विशेष रूप से पूर्व खिलाड़ी ने बहुत संयम दिखाया, अपनी आक्रामक प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया और भारत को फिनिश लाइन के करीब लाने के लिए कुछ पाठ्यपुस्तक शॉट खेले । वह काम पूरा नहीं कर सके, लेकिन दूसरे छोर पर राहुल आश्वस्त थे क्योंकि उन्होंने कप्तान की पारी खेली, अर्धशतक बनाया और 8 गेंद शेष रहते विजयी रन बनाए । अब प्रस्तुतियों पर आते हैं.

Leave a Comment